NEWS NOW

ALL NEWS Just ON ONE CLICK

Work From Home: बढ़ गया है स्‍क्रीन टाइम तो इस तरह करें आंखों की देखभाल

1 min read
Spread the love


कुछ बुनियादी बातों को फॉलो कर हम अपनी आंखों का ख्‍याल रख सकते हैं. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

Eye Care Tips During Work From Home : कोरोना काल में बड़ों से लेकर बच्‍चों तक का स्‍क्रीन टाइम बहुत बढ़ गया है जिसकी वजह से आंखों पर अतिरिक्‍त स्‍ट्रेस पड़ रहा है. ऐसे में इनका खास ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है.

Eye Healthcare Tips : हमारा देश कोरोना महामारी के भयानक दौर से गुजर रहा है. रोजाना हजारों लोग जान से हाथ धो रहे हैं.  ऐसे में घर के अंदर ही लोगों की जिंदगी कैद हो गई है. दफ्तर का काम हो या स्‍कूल कॉलेज, सारी चीजों के लिए लैपटॉप और मोबाइल पर निर्भरता बढ़ी है. यही नहीं, शारीरिक गतिविधियां भी पहले की तुलना में कई गुना कम हो गई हैं. आर्टीफीशियल लाइट्स के अंदर 24 घंटे रहना हमारी आंखों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं. ऐसे में कुछ बुनियादी बातों को अगर हम फॉलो करें तो अपना और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की आंखों का ख्‍याल रख सकते हैं. 1.ब्रेक दें आंखों को आर्टीफीशियल ब्‍लू लाइट्स से ब्रेक आंखों के लिए बहुत जरूरी है. आप दिनभर में कम से कम 4 से 5 बार अपनी खुली बालकनी या खिड़कियों पर जाने की आदत डालें. अगर आपके पास बालकनी नहीं है तो एक कप चाय या कॉफी या जूस के साथ अपनी खिड़की के पास खड़े होकर दूर तक निहारें. आप ऐसा 2 से 3 मिनट तक कर सकते हैं. इसे भी पढ़ें : तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने से मिनटों में दूर होता है दर्द, जानें इसके फायदे और बनाने की विधि2.कूलिंग जरूरी स्‍क्रीन पर आंखों को टिकाएं. आंखों के आस पास की नसें और टिश्‍यू तनाव में आ जाती हैं. ऐसे में इन्‍हें रिलैक्‍स करना बहुत जरूरी है. आप इसके लिए खीरे का टुकड़ा या रूई में गुलाबजल डालकर आंखों पर रखें और 5 मिनट तक ऐसे ही रिलैक्‍स करें. इससे आसपास के सेल्‍स हाइड्रेट होंगे और थकान दूर होगी. 3.फिटनेस के लिए निकालें समय
बॉडी के साथ साथ आंखों की फिटनेस भी जरूरी है. इसके लिए कुछ आई एक्‍सरसाइज करें. अपनी आंखों को चारों तरफ़ गोल-गोल घुमाएं. दस बार ऐसा करें. इसके बाद आंखों को दस बार ऊपर और नीचे घुमाएं. अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर आंखें दबाकर बंद करें. दस तक गिनें और आंखें खोलें. 4.कम रोशनी में मोबाइल टीवी से रहें दूर अगर आप अंधेरे घर में लैपटॉप या मोबाईल पर काफी देर से काम करते हैं तो आपकी यह आदत आंखों को अतिरिक्‍त तनाव देता है. आई एक्‍सपर्ट की मानें तो हमेशा बैठकर, खास दूरी से और रोशनी में ही इनका प्रयोग करें. टीवी के साइड बैठने की बजाय बिलकुल सामने बैठकर ही देखें. 5.भोजन में शामिल करें ये चीजें प्‍लांट बेस्‍ड भोजन आंखों के लिए अच्‍छे होते हैं. इसके अलावा, तरह तरह के बेरीज़, रंगबिरंगे फल, फिश, अंडे आदि का प्रयोग करें. जिंक, विटामिन ए, एंटीऑक्‍सीडेंट रिच फूड आदि का रोजाना सेवन करें. इसे भी पढ़ें : वेजिटेरियन हैं तो जरूर खाएं ये 6 प्रोटीन रिच फूड, जानें क्‍यों प्रोटीन है आपके लिए जरूरी 6.ब्‍लड ग्‍लूकोज और ब्‍लड प्रेशर को रखें मेंटेन अपने ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को मेंटेन रखें. इनकी वजह से आंखों में कई समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. इसके अलावा घर पर भी एक्टिव रहें और हेल्‍दी भोजन करें. ऐसा करने से वजन नियंत्रित रहेगा और ब्‍लड प्रेशर भी ठीक रहेगा. ये सभी हेल्‍दी आई साइट के लिए बहुत जरूरी है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







#Work #Home #बढ #गय #ह #सकरन #टइम #त #इस #तरह #कर #आख #क #दखभल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *